CAT 2018
प्रवेश

एफएक्यू

आईआईएमजम्मू में पीजीपी की फीस क्या है?

आईआईएम जम्मू में दो वर्ष हेतु ट्यूशन फीस रु.12.75 लाख+ डिपॉजिट्स है। सटीक राशि का विवरण प्रवेश प्रस्ताव पत्र में दिया जाएगा। इस राशि में 4 हफ्तों का इंटरनेशनल इमरशन भी शामिल है। प्रमुख बैंक नियमित रूप से भारत सरकार के निर्देशानुसार सभी आईआईएम हेतु रियायती शर्तों पर शैक्षिक ऋण प्रदान करते हैं जिसमें आईआईएम जम्मू भी शामिल है।

आईआईएम लखनऊ कब तक आईआईएम जम्मू का परामर्श करेगा?

आईआईएम जम्मू ने पहले भी कई आईआईएम को सफलतापूर्वक परामर्शता प्रदान की है जैसे कि आईआईएम रोहतक, काशीपुर एवं सिरमौर। उसी प्रकार यह आईआईएम जम्मू को तब तक परामर्श प्रदान करेगा जब तक आईआईएम जम्मू पूरी तरह से इन गतिविधियों को खुद ही संभालने में सक्षम न हो जाए।

आईआईएम जम्मू में कौन अध्यापन करेगा? क्या यहाँ पर अच्छे संकाय सदस्यों की भर्ती की गई है?

पूर्णकालिक संकाय की भर्ती एक काफी लंबी प्रक्रिया है। इसलिए, आईआईएम लखनऊ द्वारा परामर्शता की अवधि के दौरान जहाँ एक ओर आईआईएम जम्मू के स्वयं के संकाय की भर्ती की जा रही है, वहीं दूसरी ओर आईआईएम लखनऊ के संकाय सदस्य आईआईएम जम्मू में पाठ्यक्रम प्रदान करेंगे। इसमें आईआईएम लखनऊ द्वारा चुने जाने वाले कुछ विज़िटिंग फैकल्टी भी शामिल हो सकते हैं ताकि शिक्षा प्रदान करने हेतु आईआईएम लखनऊ द्वारा उचित मानकों को पूरा किया जा सके। संस्थान द्वारा पाठ्यक्रम की सामग्र डिजाइन, गुणवत्ता और पीजीपी पाठ्यक्रम को मानकों के आधार पर प्रदान किया जाएगा जिसमें आईआईएम लखनऊ की प्रत्यक्ष भागीदारी होगी।

प्रवेश की पुष्टि करने हेतु मुझे कितना भुगतान करना होगा?

प्रवेश की पुष्टि करने हेतु रु.60,000 की राशि का भुगतान करना होगा। यह राशि को भविष्य में ट्यूशन फीस के भुगतान के खिलाफ संतुलित किया जाएगा। अगर उम्मीदवार संस्थान में प्रवेश नहीं करता है तो इस स्थिति में भारत सरकार के निर्देशानुसार सिर्फ रु.1000 रखे जाएँगे। सटीक राशि तथा भुगतान के प्रकार का विवरण प्रवेश प्रस्ताव पत्र में दिया जाएगा।

छात्रों हेतु सुविधाएं

आईआईएम जम्मू में संचालित प्रबंधन में स्नातकोत्तर कार्यक्रम (पीजीपी) एक पूर्ण रूप से आवासीय कार्यक्रम है जहाँ पढ़ने वाले हर छात्र को आईआईएम जम्मू के छात्रावास में रहना अनिवार्य है। सभी छात्रों को डबल ऑक्यूपेंसी कक्ष प्रदान किए जाएँगे जिसमें हर छात्र को एक बेड, एक गद्दा, एक अलमारी, एक मेज, एक कुर्सी और बिजली फिटिंग प्रदान की जाएँगी। परिसर के अंदर स्टूडेंट मैस में छात्रों की भोजन आवश्यकताओं को पूरा किया जाएगा।